How to control body odour in summer ( गर्मियों में शरीर की दुर्गंध को कैसे काबू करें )-

0
170

गर्मियों का मौसम आते ही हमारे शरीर की बहुत सी मुश्किल हमे घेर लेती हैं। भयंकर गर्मी के कारण हमारा शरीर से बहुत पसीना निकलता है। पसीना निकलना अच्छी बात है पर इसमे बदबू होना ये खराब लगता है। जिससे हम हर वक़्त डिओडेरेंट्स , परफ्यूम्स को साथ लेके घुमते हैं , इसके बावजूद भी कई बार शरीर की दुर्गंध के वजह से हमे शर्मिंदगी का सामना करना पड़ जाता है। कभी कभी तोह हमारे पास बैठना पसंद नही करता।

आइये जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनको आज़मा कर आप शरीर की दुर्गंध को काफी कम कर सकते हैं-

1. निम्बू ( LEMON )

निम्बू के छिलकों को पानी में डाल कर नहाने से शरीर की दुर्गंध काफी कम हो जाती है। निम्बू शरीर के pH को कम करदेता है जिससे बैक्टीरिया बढ़ नही पाता और दुर्गन्ध आना कम हो जाती है। निम्बू में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा को साफ करता है । पानी में छिलको को डाल के नहाने से उनका अर्क पानी मे आजाता है।

2. गुलाबजल ( ROSE WATER )

नहाने के पानी में थोड़ा गुलाबजल डाल कर या गुलाब का 1,2 बूँद इत्र डाल कर नहाने से पूरे दिन शरीर से भीनी भीनी गुलाब की खुशबू आती रहती है। गुलाबजल बहुत ही उपयोगी व महत्वपूर्ण उपचार है , शरीर की दुर्गंध के लिए।

होठो का ध्यान कैसे रखा जाए

3. एप्पल साइडर विनेगर ( APPLE CIDER VINEGAR)

एप्पल साइडर विनेगर शरीर की दुर्गंध को खत्म करने में मदद करता है। एप्पल साइडर विनेगर बैक्टीरिया को मारता है , जिसमे E.coli भी एक बैक्टीरिया है जो शरीर की दुर्गंध का कारण होता है।

एप्पल साइडर विनेगर में कुछ बूंदे निम्बू के रास की डाल कर एक स्प्रे बोतल में भर लीजिये व इस मिश्रण को underarms पर स्प्रे करने से बदबू बनाने वाले बैक्टीरिया मर जाते हैं।

4. नारियल तेल ( COCONUT OIL )-

नारियल तेल में नेचुरल क्लीनिंग प्रॉपर्टीज होती हैं , जो पसीने व दुर्गन्ध को साफ करने में मदद करती हैं ।

नारियल तेल में सी साल्ट मिला कर प्रभावित जगह पर लगा कर स्क्रब करने से underadams की सारी डेड स्किन निकल जाती है साथ ही दुर्गन्ध आना भी कम हो जाती है।

5. पेपरमिंट आयल ( PEPPER MINT OIL)-

पेपरमिंट आयल नेचुरल deodarent के तरह कार्य करता है। पेपरमेंट आयल पुदीने का तेल होता है। पेपरमेंट आयल एक मिन्टी ताज़गी से भरी खुशबू देता है। नहाने के पानी में 1 से 2 बूँद मिलाकर नहाने से सारे कीटाणु मर जाते हैं व ताज़गी भरी महक आती है।

एक दो बूँद पेपरमेंट आयल को गुलाबजल में मिलाकर लगाने से पूरा दिन खुशबू बनी रहती है।

25 Effective Home Remedies For Reducing Body Odor

6. ग्रीन टी ( GREEN TEA )-

ग्रीन टी का सेवन ओर ग्रीन टी को त्वचा पर लगाना दोनों ही फायदेमंद होता है।

ग्रीनटी में मौजूद anti ऑक्सीडेंट्स व detoxyfying प्रॉपर्टीज शरीर से दुर्गंध निकालने में मदद करता है।

ग्रीन टी के टी बैग को गुनगुने पानी में डाल कर सेवन करने से पसीने में दुर्गन्ध आना कम हो जाती है। साथ ही प्रयोग किये हुए टी बैग में से बची हुई ग्रीन टी में निम्बू की कुछ बूंदे मिलाकर प्रभावित जगह पर स्क्रब की तरह लगाएँ इस करने से दुर्गंध बनाने वाले बैक्टीरिया भी मरेंगे ओर दुर्गन्ध भी नहीं आएगी।

7. खीरे का जूस ( CUCUMBER JUICE )-

खीरे का जूस पीने से शरीर में पानी की कमी नही होती साथ ही खीरे में मौजूद विटामिन सी जिसमे एस्कॉर्बिक एसिड की प्रचुर मात्रा होती है, शरीर में बैक्टीरिया की उपज को रोकता है।

खीरे के टुकड़ो को ब्लेंडर में डालें साथ ही इसमें थोड़ा जीरा , पुदीना , काला नमक डालें , इनको अच्छे से ब्लेंड करके जूस बना लें। इसके सेवन से शरीर दुर्गन्ध से दूर रहेगा।

8. नीम ( NEEM )-

नीम में मौजूद antifungal , antibacterial, antiseptic प्रॉपर्टीज होती हैं जो शरीर में फंगल इन्फेक्शन, बैक्टीरिया की ग्रोथ, को रोकता है। नीम त्वचा के लिए बहुत ही फायेदेमंद औषधि है।

4 ग्लास पानी में एक कप नीम की पत्तियां डाल के 15 मिनट के लिए उबले । फिर इस पानी को ठंडा करके एक स्प्रे बोतल में भर लीजिये। इसको आप प्रभावित जगह पर स्प्रे कीजिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here