Home remedies to remove blackheads and whiteheads

0
47

Home remedies to remove blackheads and whiteheads – अत्यद्धिक प्रदूषण के दौर में ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स होना एक आम समस्या हो गई है। तैलीय त्वचा में ये समस्या सबसे ज़्यादा पाई जाती है। अत्यद्धिक धूल मिट्टी, प्रदूषण, अत्यद्धिक तैलीय त्वचा, सही खान पान न होना, दवाईयों का अत्यद्धिक सेवन , एस्टेरॉइड्स ज़्यादा मात्रा में लेना , प्यूबर्टी के दौरान आदि कई कारणों से नाक थोड़ी व होठो के नीचे ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स पाए जाते हैं । खुले हुए रोमछिद्रों में यह समस्या होती है। इनको छूने पर ये खुरखुरे मालूम होते है, जितना कि देखने मे भद्दे लगते हैं उतना ही स्पर्श करने पर भी।

पार्लर में जाकर तमाम तरीके के फेसिअल कराये जाते हैं जिनके पैसे भी अच्छे खासे लगते हैं हर कोई अफ़्फोर्ड नही कर सकता। अतः घर पर ही कुछ घरेलू नुस्खों से इनको साफ किया जा सकता है ।

Natural home remedies that helps you to get rid of blackheads & whiteheads-

( प्राकर्तिक घरेलू नुस्खे जो ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने में मदद करते हैं )

1. Baking Soda ( बेकिंग सोडा )

बेकिंग सोडा ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को नैचुरली निकलने में मदद करता है, यह ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स को ढीला करदेता है जिससे वे आसानी से बाहर आ जाते हैं।

आपको चाहिए-

1 चम्मच बेकिंग सोडा

1/2 चम्मच नींबू का रस

इन दोनों सामग्री को मिला के एक गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को एक पुराने व सॉफ्ट टूथब्रश की मदद से नाक व थोड़ी के ऊपर हल्के हाथों से रगडिये, ऐसा करने से ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स ढीले होकर बाहर हो जाएंगे , ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

ऐसा हफ्ते में 3-4 बार जरूर करें।

Precaution- जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील ( sensitive ) हो , वे इस प्रयोग को करने से पहले कान के पीछे पैच टेस्ट करके ज़रूर देख लें, लाल रैश आने पर इसको प्रयोग न करें।

2. Steaming ( भाप देना )

स्टीमिंग की प्रक्रिया से ब्लैकहेड्स लूज़ हो जाते हैं और आसानी से बाहर निकल आते हैं। इस प्रक्रिया से ब्लैकहेड्स तो निकलते ही हैं साथ ही चेहरे में ग्लो भी आता चेहरे के रोम छिद्र साफ हो जाते हैं।

आपको चाहिए-

1 बड़ा बाउल

1 लीटर पानी

कुछ बूंदे टी ट्री एसेंशियल आयल की ( optional )

एक बड़े बाउल में पानी डाल के उसको स्टीम देने तक गरम करें याद रहे कि पानी खौलना नही है। आप चाहें तोह इसमे टी ट्री एसेंशियल आयल की 2-3 बूंदे डाल सकती हैं , इससे रोम छिद्र साफ होंगे , साथ ही टी ट्री ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स बनाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है। इस प्रक्रिया से रोम छिद्र खुल जाते हैं , व ब्लैकहेड्स लूज़ हो जाते हैं , एक मोटे तौलिये से धीरे धीरे दबा कर ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स को साफ करलीजिये।

नोट- स्टीमिंग के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें या फिर एक कॉटन के कपड़े में बर्फ का टुकड़ा रख के चेहरे पर रगड़ लें जिससे रोम छिद्र बन्द हो जाएं।

3. Honey & cinnamon ( शहद और दालचीनी )

शहद ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स के लिए बहुत ही कारगर होता है। शहद में प्राकर्तिक एन्टी बायोटिक प्रॉपर्टीज होती हैं जो गंदगी को बाहर खींच लाने में सक्षम होती हैं। साथ ही सिनेमन ( दालचीनी) में एन्टी मिक्रोबाल गुण होते हैं जो ब्लैकहेड्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया को आगे नही बढ़ने देते। शहद और दालचीनी के पैक के लिए ।

आपको चाहिए-

1 चम्मच शहद

1/3 दालचीनी पाउडर

इन दोनों चीज़ों को साथ में मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लीजिए , व जहां ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स की समस्या हो वहां इसको 20 मिनट तक लगा रहने दें बाद में नार्मल पानी से मुँह धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 2-3 बार कर सकती हैं।

नोट- इस पेस्ट को लगाने से पहले कान के पीछे लगाकर टेस्ट करले अगर आपको लाल रैशेस या खुजली जैसी कोई दिक़्क़त होती है तो इस को प्रयोग न करें।

4. Toothpaste ( टूथपेस्ट )-

टूथपेस्ट ब्लैकहेड्स को instantly निकलने में मदद करते हैं। आपको याद रखना है कि आप किसी अच्छे ब्रांड का टूथपेस्ट लें साथ ही टूथपेस्ट जेल बेस्ड या सेंसिटिविटी वाला नही होना चाहिए। वाइट कलर के टूथपेस्ट का चुनाव बेहतर रहेगा। इस प्रक्रिया को करने से पहले अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें जिससे चेहरे के पोर्स कगुल जाए और गंदगी आसानी से बहार आ सके। मिंट बेस्ड टूथपेस्ट भी एक बेहतर ऑप्शन है।

आपको चाहिए-

टूथपेस्ट ( नॉन जेल बेस्ड )

चुटकी भर साल्ट ( नमक )

थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर उसमें चुटकी भर नमक डाल दें । इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगा रहने दे। करीब 15 मिनट बाद जब यह सूख जाए तब इसको एक पुराने सॉफ्ट बेबी ब्रश के मदद से स्क्रब करते हुए निकाल दे। सादे पानी से चेहरा धो लें।

ऐसा आप हफ्ते में 3-4 बार रात को सोने से पहले करें तो बेहतर होगा।

5. Egg white ( अंडे का सफेद भाग )

अंडे की सफेदी में मौजूद albumen नामक तत्व त्वचा के मलिनकिरण ( discoloration) से लड़ने में मदद करता है। अंडे की सफेदी त्वचा को ब्राइट करने के साथ ही त्वचा में कसाव भी पैदा करती है। त्वचा पर लगने के बाद यह त्वचा में चिपक जाता है जिससे ब्लैकहेड्स को निकालना और भी आसान हो जाता है।

आइये जानते है आप कैसे घर पर पील ऑफ मास्क बना सकती हैं ।

आपको चाहिए-

2 अंडो की सफेदी

1/2 चम्मच नींबू का रस

1 चमच्च शहद

1/2 चम्मच बेकिंग सोडा

2 टिश्यू पेपर

उपयुक्त सभी सामग्री को मिलाकर एक पेस्ट बना लीजिए आप चाहे तो अंडे की सफेदी को फेंट भी सकती है , अब इस मिश्रण की एक परत अपने चेहरे पर लगाइये , इसके बाद एक टिश्यू पेपर के टुकड़ो को इस लेयर के ऊपर चिपकाये , इस टिश्यू पेपर के ऊपर फिर एक लेयर इस मिश्रण की लगाइये , ओर दोबारा एक और टिश्यू पेपर लेकर चिपकाइये और उसके ऊपर भी मिश्रण की लेयर लगाइये। ऐसा करने से मिश्रण अच्छी तरह से चिपक जाएगा व एक पील ऑफ मास्क तैयार हो जाएगा।

20 मिनट सूखने के बाद इस मास्क को नीचे से ऊपर की तरफ उतारिये। ये प्रक्रिया आप हफ्ते में 1 से 2 बार तक कर सकती हैं।

6 .Activated Charcoal ( चारकोल) –

Home remedies to remove blackheads and whiteheads – चारकोल चेहरे की गंदगी को खींच के बाहर लाने में सक्षम है। चारकोल को लेबोरेटरी में गैस के साथ जब रियेक्ट कराया जाता है , तब एक्टिवेटिड चारकोल बनता है। बाजार में विभिन्न प्रकार के चारकोल मास्क पील ऑफ मास्क उपलब्ध हैं जो चेहरे की गंदगी को निकाल देते हैं आप चाहे तोह उनका प्रयोग भी कर सकती है पर किसी अच्छे ब्रांड का चारकोल मास्क ले। चारकोल का प्रयोग हम विभिन्न प्रकार से कर सकते हैं , स्क्रब , पैक व पील ऑफ के रूप में।

घर पर ही चारकोल मास्क बनाने के लिए ,

आपको चाहिए-

2 चम्मच एक्टिवेटिड चारकोल पाउडर

1 चमच्च अगर अगर

4 बड़े चम्मच गुनगुना पानी

दो चम्मच एक्टिवेट चारकोल पाउडर में 1 चम्मच अगर अगर पाउडर डालें व 4 बड़े चम्मच गुनगुना पानी डालदे और एक गाढ़ा पेस्ट बना लें । अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दे फिर नीचे से ऊपर की तरफ़ छुटा दें। इस प्रक्रिया को करने से एक्टिवेटिड चारकोल पाउडर सारे ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स को खींच लेगा साथ ही त्वचा को मुलायम भी कर देता है।

6 उपाय मानसिक स्वास्थ्य बनाये रखने के लिए

ये सभी उपाय करने से ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स काफी कम हो जाते हैं। बशर्ते आपको अपने आहार पर भी उतना ही ध्यान देना है। ज़्यादा दवाइयों का सेवन , तला भुना खाना, ज़्यादा तनाव , आदि ये सब त्वचा का ph बिगाड़ देता है जिससे ये समस्या और भी बढ़ जाती है।27 Best Home Remedies To Remove Dark Circles Under Eyes Permanently

आपको यह Home remedies to remove blackheads and whiteheads सभी उपाय कैसे लगे comment करके ज़रूर बताएं। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here