रूसी / डैंड्रफ को कैसे जड़ से करें खत्म

0
205

रुसी / डैंड्रफ बालों की वो समस्या है जो आमतौर पर सभी को परेशान करती है। आजकल लगभग हर दूसरे व्यक्ति के सिर में यह समस्या पाई जाती है। रुसी /डैंड्रफ होने के अनेक कारण हैं। कभी कभी सिर की ऊपरी सतह निष्क्रिय होने पर वह पपड़ी की भाँति छूटने लगती है, जिसको हम रुसी कहते हैं। ‌रुसी होने के विभिन्न कारण हैं, अत्यधिक मानसिक तनाव, अत्यधिक व लम्बे समय से दवाओं का सेवन, फैशन परस्ती में पड़कर बालों में तेल नहीं डालना, पानी व तरल पदार्थों का सेवन कम करना, हीट एपलाइन्स का अत्यधिक प्रयोग करने से सिर की ऊपरी सतह सूख व बेकार हो जाती है, और रूसी के रूप में परिवर्तित हो जाती है व बालों से गिरकर कन्धों पर आ जाती है जिससे कई बार हमें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है व अक्सर ही हमारे हाथ काम करने में कम सिर खुजाने में ज्यादा व्यस्त हो जाते हैं। यूँ तो बाज़ार में तमाम प्रकार के “एन्टीडैंड्रफ” शैम्पू उपलब्ध हैं, और तीन बार प्रयोग करने से ही रुसी चले जाने का दावा भी करते हैं पर वास्तव में ऐसा कुछ नहीं होता, अतः निरंतर उपाय करने से ही रूसी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। आइये जान लेते हैं कुछ सरल उपचार जिनका उपयोग आप घर पर ही करके स्वस्थ स्काल्प पा सकेंगे।

पानी का सेवन शरीर में पानी की कमी हो जाने से भी डैंड्रफ की समस्या हो जाती है अतः उचित मात्रा में पानी का सेवन करें। दिन भर में 6-8 गिलास पानी पिएँ। जिससे शरीर में नमी बनी रहेगी और खुशकी नहीं होगी।

गर्मियों में बालो की देखभाल कैसे करे, अब आपके बाल झड़ेंगे नहीं


दही का उपयोग बालों के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। पर्याप्त मात्रा में दही के सेवन से शरीर में ताप नियंत्रण में रहता है। दही में नींबू का रस मिला कर लगाने से रुसी को रोकने में मदद मिलती है।

गुनगुने तेल से मालिश बालों में तेल लगाना या गुनगुने तेल से सिर की मालिश करने से सिर में रक्त बहाव बढता है व त्वचा रूखी सूखी भी नहीं रहती जिससे रूसी होने की संभावना कम हो जाती है। *मेथी का प्रयोग मेथी दाने को (2 चम्मच) रात भर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें। अगले दिन इसको पीस लें व पेस्ट बना लें। इस को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं। आप चाहें तो इसमें दही भी मिला सकती हैं।

एलोवेरा का पैक एलोवेरा जेल को नहाने से पहले बालों की जड़ों में लगा लें व 15_20 तक लगा रहने दें। फिर किसी सौम्य शैम्पू से बाल धो लें। *बेसन बेसन में दही मिला कर लगाने से भी रुसी में कमतरी होती है। *नारियल तेल व कपूर नारियल तेल में कपूर व नींबू मिला कर सिर की मालिश करने से भी काफी आराम होता है। *अंडा व दही अंडे में दही मिला कर पैक की तरह लगाने से बालों की रुसी तो खत्म होती ही है, साथ ही बालों को मज़बूत भी बनाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here